स्पेन के स्वास्थ्य प्रमुख ने माँगी माफी, नर्सो पर की थी टिप्पणी

स्पेन के आपात स्थिति के स्वास्थ्य प्रमुख फर्नांडो सिमोन सोरिया ने एक इंटरव्यू में नर्सो पर एक अभद्र टिप्पणी की। जिससे उनके खिलाफ वहाँ प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसका अंत उनके माफी मांगने से हुआ।

फर्नांडो सिमोन स्पेन में इस समय CCAES के निर्देशक व आपात स्तिथियों में समन्वय केंद्र के निर्देशक के रूप में सेवा दे रहे हैं।

कुछ दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय में हुए एक इंटरव्यू के दौरान फेर्नांडो से कुछ प्रश्न पूछे गये, जिनमे से एक सवाल के जवाब में उन्होंने नर्सो से जुड़ा एक घ्रणित जवाब दिया।

उनकी नर्सो पर की गई टिप्पणी से बड़ा विवाद शुरू हो गया। नर्सों ने उनकी टिप्पणी को यौनवादी और अपमानजनक बताया तथा इस बारे में माफी मांगने को कहा।

नर्सो के अनुसार साइमन नर्सेज के बारे में ऐसा कोई बयान नहीं दे सकते हैं। वह भी तब जब नर्सेज कोरोना महामारी में लोगों की इतना सेवा करती रही हैं।

फर्नांडो सिमोन सोरिया

नर्सेज जनरल काउंसिल ने इसकी बहुत निंदा की और उनका साथ कई अन्य हस्तियों ने भी दिया। सरकार के पहले उपाध्यक्ष कारमेन कैल्वो ने उनसे माफी मांगने का आग्रह किया।

आंतरिक मंत्री फर्नांडो ग्रांडे-मारलास्का ने कहा कि अगर उनके जैसा व्यक्ति महिलाओं के बारे में इस तरह के विचार रखता है, तो समाज के बारे में क्या कहा जा सकता है। इनके अलावा कई अन्य लोगो ने बताया कि उन्हें साइमन की माफी का इंतजार है।

इस विवाद को खत्म करने के लिये फर्नांडो ने नर्सो के गिल्ड से माफी मांगी। साथ ही फर्नांडो ने सभी को बताया कि उनके मजाकिया जवाब का गलत अर्थ समझा गया हैं, फिर भी अगर किसी को इसके कारण कोई दुख हुआ है तो वह इसके लिये सभी से माफी मांगते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके पास इस अनुभव से सीखने के लिये बहुत कुछ है।

इस महामारी में जहाँ डॉक्टर और नर्सेज लोगो की इतनी सेवा कर रहे हैं, उसी समय उनका मनोबल बढ़ाने के बजाय उनके साथ कई ऐसी घटनाएँ हो रही हैं, जो उनकी परेशानी का कारण बन रही हैं।

हमने पिछले कुछ समय से ऐसी कई घटनाएँ सुनी है, जिनमे नर्सेज के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा है, उन्हें सैलेरी नही दी जा रही है या कम दी जा रही हैं। यह खबरे सभी को कष्ट पहुँचा रही हैं। डॉक्टर व नर्सेज के साथ ऐसा गलत व्यवहार ना हो इसके लिये कुछ किया जाना चाहिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here