Home Hindi अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर नर्सिंग नेतृत्व और महान व्यक्तित्वों का समागम और...

अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर नर्सिंग नेतृत्व और महान व्यक्तित्वों का समागम और चर्चा

दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का जश्न मनाया गया, जिसमें कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। सम्मानित अतिथियों में आशा शर्मा, कार्यकारी समिति सदस्य, और मुख्य अतिथि; वी. हेकाली झिमोमी, अतिरिक्त सचिव, परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार; परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) में नर्सिंग सलाहकार दीपिका खाखा; ऐ तनिमिज़ु, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में नर्सिंग और मिडवाइफरी के तकनीकी अधिकारी; इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आईएनसी) के अध्यक्ष डॉ. टी. दिलीप कुमार; कांग्रेस के उपाध्यक्ष डॉ. जोगेंद्र शर्मा; आईएनसी के संयुक्त सचिव केएस भारती; और ज्योति बी, आईएनसी के उप सचिव।

समारोह में सैन्य नर्सिंग सेवाओं के प्रतिनिधियों, कॉलेज के प्राचार्यों, छात्रों, नीति निर्माताओं और कई अन्य लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान सभी प्रतिभागियों को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में एक पौधा भेंट किया गया।

आशा शर्मा ने “हमारी नर्सें” विषय का अनावरण किया। हमारा भविष्य ”और अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद द्वारा निर्धारित 2023 थीम का गहन अवलोकन प्रदान किया। विषय वैश्विक स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए नर्सिंग में निवेश और नर्सों के अधिकारों का सम्मान करने पर जोर देता है।

यह नर्सों की कड़ी मेहनत के लिए वैश्विक मान्यता के दिन के रूप में कार्य करता है और नर्सिंग पेशे के लिए एक उज्जवल भविष्य के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है, अंततः वैश्विक स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करता है।

भारत के संदर्भ में, नर्सिंग रोगियों की बढ़ती संख्या और नई और दीर्घकालिक बीमारियों के उद्भव के साथ एक गतिशील और बढ़ता पेशा है। निवारक स्वास्थ्य देखभाल और रोग प्रबंधन में नर्सों के महत्व में लगातार सुधार हो रहा है।

तृतीयक देखभाल में विशिष्ट और अत्यधिक कुशल नर्सों की मांग भारत में बढ़ रही है। आशा शर्मा ने नर्सिंग और मिडवाइफरी के लिए रणनीतिक निर्देश तैयार करने में SOWN 2020, SOWMY 2021 और 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा जैसी रिपोर्टों पर विचार करने के महत्व पर बल दिया।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की पहलों में नर्स प्रैक्टिशनर कार्यक्रम की शुरुआत, नए नर्सिंग कॉलेजों का निर्माण, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच कार्य शिफ्टिंग और साझा करना, नर्सों के लिए अपस्किलिंग और सतत शिक्षा, और नर्सिंग और नर्सिंग शिक्षा में सुधार शामिल हैं।

इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने पाठ्यक्रम संशोधन, नर्स प्रैक्टिशनर कार्यक्रमों के विकास, और लीडरशिप फॉर चेंज (एलएफसी) कार्यक्रम की शुरूआत जैसी विभिन्न पहलें भी की हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा नर्स प्रैक्टिशनर पद के सृजन पर विचार किया जा रहा है।

भारत सरकार में परिवार कल्याण मंत्रालय (MoFW) में अतिरिक्त सचिव वी. हेकाली झिमोमिस ने एक स्वस्थ राष्ट्र के लिए नर्सिंग क्षेत्र को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया। भारत में, नर्सें स्वास्थ्य कर्मचारियों का 47% हिस्सा हैं, जिनमें से 82% महिलाएँ हैं। देश में 30 लाख से अधिक पंजीकृत नर्सें हैं जो 1.3 अरब लोगों की आबादी की देखभाल करने की जिम्मेदारी उठाती हैं।

यह प्रभावशाली आँकड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य और समुदायों पर नर्सिंग कार्यबल के महत्वपूर्ण योगदान और जबरदस्त प्रभाव पर प्रकाश डालता है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण राष्ट्र की भलाई को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में नर्सिंग और मिडवाइफरी के तकनीकी अधिकारी ऐ तनिमिज़ु के अनुसार, 2030 तक लगभग 10 मिलियन अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की आवश्यकता का वैश्विक अनुमान है।

कोविड-19 संकट ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को मजबूत करने और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त करने में नर्सों और दाइयों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया है। उनका योगदान स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के भीतर लचीलापन बनाने और सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

दीपिका खाखा ने बोलते हुए नर्सों के पास परिवर्तनकारी शक्ति पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नर्सें पथप्रदर्शक की तरह होती हैं, जो गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करती हैं और रोगी अधिकारों को कायम रखती हैं। भारत सरकार नर्सिंग पेशे में निवेश करने के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध और समर्पित है।

नर्सिंग में निवेश की चर्चा करते समय, विकास, सीखने और करियर में उन्नति के अवसर प्रदान करना महत्वपूर्ण है। यह निरंतर शिक्षा का समर्थन करके और एक पोषण वातावरण बनाकर प्राप्त किया जा सकता है। इसका उद्देश्य नर्सों को आजीवन विद्वान, शिक्षार्थी और परिवर्तन के एजेंट बनने के लिए सशक्त बनाना है।

डॉ. जोगेंद्र शर्मा ने कहा कि दिन बीतते गए, युग बीतते गए और आज बच्चे की आंख खुलने से लेकर बंद होने तक सेवा करने वाले हम सभी को सरकार ने मान्यता दी है। आज 49 साल बाद हम खुद को एक ऐसी पीढ़ी में पाते हैं जहां नर्सों ने खुद को पेशेवर के रूप में स्थापित किया। मरीजों के परिजनों की गैरमौजूदगी में भी नर्सें मरीजों के लिए उपलब्ध रहती हैं।

आशीर्वाद जो परिवारों को पुरस्कार लाने के लिए सेवा करने से निकलता है। जब हमारे बच्चे भविष्य में आगे बढ़ेंगे तो हमें लगेगा कि हमने न सिर्फ नर्सिंग का करियर बनाया है बल्कि लोगों की सेवा भी की है।

डॉ टी दिलीप ने कहा कि जब मैं एक दूरस्थ जिले के एक जिले में एक छात्र था, तो एक नर्सिंग स्कूल भी अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाएगा, यह इस दिन की विशिष्टता है। अंग्रेजी एनएचएस के मुख्य कार्यकारी लॉर्ड निगेल क्रिस्प के नर्सिंग उत्साह और जुनून को साझा किया। नर्सों की कार्य स्थितियों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के अपने पिछले अनुभव को साझा किया। भारत सरकार नर्सों की देखभाल के लिए बहुत इच्छुक है, जाहिर है, चीजों को तेजी से लागू करने में मुद्दे और चुनौतियां हैं।

बहुत पहले 2002 में, हमने मिडवाइफरी प्रोग्राम में नर्स प्रैक्टिशनर शुरू किया था, अब हम क्रिटिकल केयर में नर्स प्रैक्टिशनर के स्तर पर आ गए हैं। एक भारतीय नर्सिंग परिषद के रूप में, मुझे कभी भी स्वास्थ्य मंत्रालय में अन्य नियामकों के साथ बैठने का अवसर नहीं मिला।

माननीय स्वास्थ्य मंत्री से पहली मुलाकात ‘चिंतन शिविर’ में हुई थी जहां सभी नियामक एक मंच पर मौजूद थे। मैं इतिहास में पहली बार ऐसा कर सका। उन्होंने चिंतन शिविर के अनुभव को साझा किया और स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया।

उत्सव के दौरान, नर्सिंग के क्षेत्र में एक सम्मानित हस्ती डॉ. टी दिलीप ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की विशिष्टता को व्यक्त किया। एक दूरस्थ जिले में एक छात्र के रूप में अपने स्वयं के अनुभवों को याद करते हुए, उन्होंने कहा कि एक नर्सिंग स्कूल भी इस अवसर को याद करेगा। डॉ. दिलीप ने नर्सिंग के लिए उस उत्साह और जुनून को साझा किया जो उन्होंने अंग्रेजी एनएचएस के मुख्य कार्यकारी लॉर्ड निगेल क्रिस्प में देखा था।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने नर्सों के काम करने की परिस्थितियों में उनके सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की। डॉ. दिलीप ने नर्सों की देखभाल के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को स्वीकार किया, हालांकि उन्होंने सुधारों को तुरंत लागू करने में बाधाओं और कठिनाइयों की उपस्थिति को स्वीकार किया। उन्होंने 2002 में मिडवाइफरी कार्यक्रम में नर्स प्रैक्टिशनर की स्थापना के बाद से हुई प्रगति पर प्रकाश डाला, जो अब क्रिटिकल केयर में नर्स प्रैक्टिशनर्स को शामिल करने के लिए विस्तारित हो गया है।

उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय में अन्य सम्मानित नियामकों के साथ बैठने का अवसर प्रदान किए जाने के लिए दिल से सराहना की। यह महत्वपूर्ण अवसर प्रतिष्ठित ‘चिंतन शिविर’ बैठक के दौरान हुआ, जहां विभिन्न डोमेन के नियामक एक मंच पर एक साथ आए।

डॉ. दिलीप ने उत्साहपूर्वक बताया कि इतिहास में पहली बार इस तरह की सभा हुई है। आयोजन के दौरान, उन्होंने सक्रिय रूप से चर्चाओं में भाग लिया, उत्सुकता से अपने अमूल्य अनुभवों को साझा किया और स्वास्थ्य देखभाल और नर्सिंग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के आसपास केंद्रित विचारों के गहन आदान-प्रदान में शामिल हुए।

इंडियन नर्सिंग काउंसिल (आईएनसी) के संयुक्त सचिव केएस भारती ने उत्साह के साथ घोषणा की कि आईएनसी निकट भविष्य में डॉक्टर ऑफ नर्सिंग प्रैक्टिस (डीएनपी) कार्यक्रम शुरू करने की कगार पर है। यह रोमांचक विकास भारत में नर्सिंग पेशे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

डीएनपी कार्यक्रम नर्सों के लिए उन्नत शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करेगा, उन्हें विस्तारित भूमिका निभाने के लिए सशक्त करेगा और स्वास्थ्य सेवा वितरण में वृद्धि में योगदान देगा। DNP कार्यक्रम की शुरुआत के साथ, INC का लक्ष्य नर्सिंग पेशेवरों के मानकों और क्षमताओं को और बढ़ाना है, जिससे वे क्षेत्र में पर्याप्त योगदान दे सकें और देश की स्वास्थ्य देखभाल की उभरती जरूरतों को पूरा कर सकें।

उत्सव के दौरान, एक पैनल चर्चा हुई, जिसमें घटना में गहराई और विविधता शामिल थी। नर्सिंग क्षेत्र के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ, नेता और पेशेवर अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने और एक सार्थक संवाद में संलग्न होने के लिए एक साथ आए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version