Co-Win Portal for Registration

भारत मे टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्गों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले गम्भीर बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाई जायेगी। इस चरण में वैक्सीन प्राप्त करने के लिए इन योग्य-जनों को Co-win पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। 

इससे पहले कोरोना वैक्सीन हेतु पंजीकरण करने के लिए Co-win App का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब वैक्सीन के पंजीकरण के लिए आवेदक को Co-win पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

1 मार्च से शुरू हुए इस चरण में कई लोगों ने Co-win App में गड़बड़ी की शिकायत की। Co-win App में पंजीकरण करवाने वाले कई लोगों को उनके मोबाइल नंबर पर OTP नहीं मिल रहा था, जिसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर के माध्यम से भी दी।

तब स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि Co-win Application का इस्तेमाल सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स तथा प्रशासन अधिकारी ही कर सकते हैं। इसलिये आम नागरिकों के प्रयोग के लिये Co-win2.0 तैयार किया गया है, जिसे Co-win पोर्टल के नाम से भी जाना जाता हैं। साथ ही अब जनता को अपना पंजीकरण करने के लिये भी Co-win App पर नहीं Co-win पोर्टल पर जाना होगा।

इससे पहले टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च को सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टीका लगाने से हुई। जिसके बाद कई अन्य नेताओं ने भी इस टीकाकरण में स्वयं को हिस्सा बनाया।

Related News:

इस चरण में टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिये एक विशेष प्रयास किया गया, जिसमें टीकाकरण करने की जिम्मेदारी सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों को भी दी गई। इस टीकाकरण के लिये देश मे कुल 10,000 सरकारी व 20,000 निजी अस्पतालों का चयन किया गया।

कोरोना वेक्सीनेशन में शामिल होने और वेक्सीनेशन के लिये अपना पंजीयन कराने के लिये आधिकारिक वेबसाइट www.cowin.gov.in पर जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here