Auxiliary Nursing Midwives On Line

केंद्र सरकार ने NDHM के अंतर्गत जम्मू और कश्मीर के हॉस्पिटल में काम करने वाली ANM के लिये एक नई पहल ANMOL की शुरुआत की। जिसके अंतर्गत अब जम्मू और कश्मीर में काम करने वाली प्रत्येक ANM को एक एंड्रॉइड टैबलेट दिया जायेगा। जिसकी मदद से अब ANM पूरा स्वास्थ्य रिकॉर्ड डिजिटल कर पाएगी।

दोनो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर में सरकार ने रिकॉर्डस् को डिजिटल रूप दिलाने के लिये इस पहल ANMOL(Auxiliary Nursing Midwives On Line) को शुरू किया। इस पहल के अंतर्गत उन सभी ANM को एंड्रॉइड टैबलेट वितरित किया जायेगा, जो इन प्रदेशों के किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

इस पहल ANMOL में जिन ANM को एंड्रॉइड टैबलेट दिया जायेगा, उन्हें उस टेबलेट में एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद वह उस सॉफ्टवेयर पर डेटा लोड कर पाएंगे। 

इस सम्बंध में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के वित्तीय आयुक्त अटल डलू ने बताया कि उन्हें इस नई पहल ANMOL के बारे में जानकर बहुत खुशी हुई हैं। उन्होंने आगे बताया कि यह पहल प्रदेश की सभी ANM को सशक्त करने का काम करेंगी। साथ ही ANM को एंड्रॉइड टैबलेट प्रदान करने पर उनके कार्य को आसान बनाकर पारदर्शिता भी लाई जा सकेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि यहाँ की ANM को ANMOL से जुड़ी प्रारम्भिक प्रशिक्षण पहले ही दे दिया गया है। इसका ट्रायल भी यहाँ सफल रहा हैं और अब इसे दोनों प्रदेशों में जल्द लागू किये जाने की तैयारी है। साथ ही इस पहल के बारे में जानकर सभी ANM भी बहुत खुश नजर आई।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार जम्मू और कश्मीर में इस पहल को शुरू करने के लिए लगभग 4400 एंड्रॉइड टैबलेट की आवश्यकता है। जिसे जल्द ही पूरा कर इस पहल का शुभारंभ किया जायेगा।