Military Nursing Service

कुछ दिनों पहले ही भारतीय सेना की ओर से B.sc (नर्सिंग) कोर्स में अध्ययनरत महिला उम्मीदवारों के लिये एक अधिसूचना को जारी किया गया है। जिसके अनुसार महिला उम्मीदवार नर्सिंग प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे पायेगी। हालांकि इस सूचना में भर्ती पदों की संख्या नहीं बताई गई हैं लेकिन नर्सिंग अभ्यर्थियों को इस भारी के लिये एक आभासी आवेदन करने को कहा गया हैं। यहाँ आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का भारतीय होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता: इस सैन्य नर्स भर्ती में आवेदन करने के लिए महिला उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा कक्षा 12 में 50% अंको के साथ पहले प्रयास में ही पास होना आवश्यक हैं। इसके अलावा उम्मीदवार को विज्ञान संकाय (जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व अंग्रेजी) से शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है। यहाँ वे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते है, जो इस वर्ष कक्षा 12 (Biology) में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

आयु : इस भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिये आयु सीमा भी तय की गई हैं। जिसके अनुसार इस भर्ती में वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है, जिनका जन्म 01 अक्टूबर 1996 से 30 सितंबर 2004 के बीच हुआ हो। (यहाँ आयु सीमा की प्रारंभिक व अंतिम तिथि पर जन्म लेने वाले उम्मीदवारों को भी इस भर्ती में आवेदन करने के योग्य माना गया हैं।)

आवश्यक तिथियाँ : 

ऑनलाइन आवेदन करने हेतु प्रारंभिक तिथि : 17|02|2021

ऑनलाइन आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि : 10|03|2021

चयन प्रक्रिया : इस भर्ती में सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों की 90 मिनट तक चलने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा(CBE) ली जायेगी, जिसे अप्रैल 2021 में आयोजित किया जायेगा। इस परीक्षा के बाद बनी मैरिट सूची के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जायेगा, जिसे जून 2021 में आयोजित किया जा सकता है। इसके बाद सभी महिला उम्मीदवारों की एक शारीरिक परीक्षा भी आयोजित कराई जायेगी और अंत मे CBE, इंटरव्यू व शारीरिक परीक्षा के आधार पर महिला उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा।

आवेदन शुल्क : इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जहाँ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को 750/- रुपये का शुल्क देना होगा।

अधिक जानकारी व अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।