Health insurance

राजस्थान सरकार ने कुछ साल पहले ‘निरोगी राजस्थान’ के नाम से एक अभियान की शुरुआत की थीं। इसे ट्रैक पर रखने के लिए राजस्थान सरकार ने एक नई योजना को शुरू करने का निर्णय लिया। 

सीएम गहलोत कुछ दिनों पहले एक चिकित्सा शिक्षा के आभासी कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जहाँ उन्होंने इस नई ‘स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना’ के बारे में बताया था। इस कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, संसदीय मंत्री शांति धारीवाल भी वर्चुअल रूप से शामिल हुए थे।

सीएम गहलोत के अनुसार इस योजना को 1 मई से शुरू करने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। साथ ही इस योजना हेतु पंजीकरण का कार्य भी 1 अप्रैल से शुरू हो चुका है। इसके अलावा इस योजना में सिर्फ राजस्थान में निवास करने वाले लोगो को ही शामिल किया जायेगा।

इस योजना में लाभार्थी परिवार को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए उन्हें प्रतिवर्ष 850 रू. का भुगतान करना होगा। 

कोरोना महामारी के बाद से पूरे देश मे स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने और नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। उन्हीं प्रयासों के अंतर्गत इस ‘स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना’ को भी शुरू किया जा रहा हैं।

अशोक गहलोत ने वर्चुअल मीटिंग में बताया कि इस समय उनका ध्यान स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने में है, इसीलिये इन योजनाओं की शुरुआत की जा रही हैं। हालांकि बिजली, पानी, शिक्षा आदि कई अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर भी ध्यान दिया जा रहा हैं। लेकिन महामारी के बाद से स्वास्थ्य क्षेत्र की मजबूती उनकी पहली प्राथमिकता बनी हुई हैं। इसके अलावा उन्होंने सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने के लिये किये गये प्रयासों के बारे में भी बताया।

बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हम सभी देख चुके है कि सम्पूर्ण लॉकडाउन इस महामारी का समाधान नहीं है। इसलिये अब दोबारा सम्पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया जायेगा। लेकिन कुछ प्रतिबंध जरूर लगाये जा सकते हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने ओर भी सख्त किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here